बगीचे संरक्षण अवम ग्रामीण विकास समिति: अगर हमारी मिट्‍टी जीती तो हम भी जीतेंगे

Bagh Sanraksan Avm Grameen Vikas Samiti (2)

अनुभवों का परिचय

बगीचे संरक्षण अवम ग्रामीण विकास समिति (बीएसएव्ही स) एक समुदाय में हरे भरे कृषि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक पहल है। हमारा मकसद है कि हम अपने सदस्यों को एक स्वस्थ और सुरक्षित बगीचे के लिए संसाधनों की जांच और प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें बेहतर खेती तकनीकों के साथ अवसर प्रदान करें। हम अपने साथी किसानों के साथ मिलकर स्थायी और स्वस्थ खाद्य प्रणाली का समर्थन करना चाहते हैं।

हमारे संगठन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है हरे भरे बगीचे का विकास और संरक्षण। हमें इस विषय में अपने अनुभव साझा करने का गर्व है और हमारे सदस्यों को बगीचे को संरक्षित रखने और उसे स्वस्थ बनाने के लिए तरीकों का उपयोग करने का ज्ञान प्रदान करने में खुशी होगी।

प्राथमिकताएं हरे भरे बगीचे के लिए

हमारी संगठन की प्राथमिकताएं हरे भरे बगीचे को संरक्षित रखने और उन्हें अधिक स्वस्थ बनाने पर ध्यान केंद्रित करने पर हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस उच्चारण द्वारा हम अपने सदस्यों को ज्ञान प्रदान करके उन्हें हरे भरे बगीचे के लिए ध्यानपूर्वक नेतृत्व प्रदान करेंगे। नीचे दी गई हैं कुछ प्राथमिकताएं:

  1. बागवानी को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न संयंत्रों के चयन का समर्थन करें।
  2. बागवानी को संरक्षित बनाने के लिए जल संरचना और जल संयंत्रों के निर्माण का समर्थन करें।

आपके लिए एक सुझाव

हरे भरे बगीचे का विकास करने के लिए, हम आपको सुझाव देते हैं कि आप अपनी खेती में स्थायीकृत खाद्य प्रणाली का उपयोग करें। इस तरह से, आप अपने बगीचे की देखभाल में मेहनत करके उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की खेती कर सकते हैं। इसके लिए, आपको खाद्य पदार्थों को संतुलित और उच्च गुणवत्ता वाले खेती तकनीकों का उपयोग करना होगा।

हमें गर्व है कि हमारे सदस्य सदैव हरे भरे बगीचे के लिए प्राथमिकता देते हैं और हम उनका समर्थन करने के लिए तत्पर रहते हैं। हमें गर्व है कि हमारे संगठन ने कृषि क्षेत्र में एक बदलाव का पहल किया है और हम तय करते हैं कि हम आगे बढ़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *